छत्तीसगढ़ : कांग्रेस सरकार ने कर दिखाया नामुमकिन काम, जनता को मिला बिजली बिल से छुटकारा, देखें

loading...

छत्तीसगढ़ में हाल ही में बनी कांग्रेस सरकार ने राज्य की जनता को राहत पहुंचाने वाले कई अहम फैसले लिए हैं। सबसे पहले तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वायदे के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी किसानों के कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही आदिवासियों को सरकार द्वारा अधिग्रहित की गई जमीन भी वापिस दी जाएंगी। अब खबर सामने आ रही है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने जनता के बिजली के बिल को आधा करने की बात कही है। खबर के मुताबिक राज्य में जिन लोगों की 500 यूनिट से कम बिजली खपत होती है। उनके बिल को आधा कर दिया जाएगा हालांकि अब तक इस बात की सरकार द्वारा कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है। लेकिन विद्युत मंडल के अफसरों द्वारा छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद इस योजना की घोषणा की जा सकती है।

मध्यम वर्गीय परिवारों को मिलेगा फायदा
आपको बता दें कि मध्यमवर्गीय घरों में बिजली की खपत लगभग 500 यूनिट तक ही होती है और इसलिए सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है। ताकि आम लोगों को फायदा मिल सके। आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में हर महीने राज्य के करीब 2.87 लाख उपभोक्ता साढ़े 7 करोड़ बिजली के यूनिट की खपत करते हैं।

loading...

बिजली का बिल होगा आधा
जिस पर सरकार का कुल 30 से 32 करोड रुपए का खर्च होता है। माना जा रहा है कि सरकार द्वारा की गई। इस घोषणा के बाद राजस्व में करीब 8 फ़ीसदी तक की कमी आ सकती है। जो कि ढाई से 3 करोड रुपए तक की होगी।

राज्य सरकार जोरों शोरों से तैयारियों में जुटी
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ से पहले मध्य प्रदेश के कमलनाथ सरकार और दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी लोगों के बिजली के बिल को माफ किया है। यहां पर 400 यूनिट से कम बिजली की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को इसका बहुत बड़ा लाभ मिल रहा है। इस मामले में विद्युत मंडल के अधीक्षण अभियंता बीएल वर्मा का कहना है कि बिजली बिल आधा करने पर बोर्ड स्तर पर तैयारी चल रही है।

loading...