जानिये भारत की इस ताकतवर मिसाइल की खूबियाँ, घबराते है पड़ोसी देश, 12 हजार किलोमीटर तक

केंद्र में बैठी मोदी सरकार के राज में पड़ोसी देशों से मिल रही चुनौतियों के चलते देश का रक्षा बजट बढ़ाया गया है। हाल ही के दिनों में भारत सरकार ने अमेरिका फ्रांस इजराइल के साथ साथ रूस के साथ कई अहम रक्षा समझौते किए हैं। आज हम आपको भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा एक ऐसी खोज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि भारत के दुश्मन देशों को आसानी से अपना निशाना बना सकती है। आपको बता दें कि भारत के वैज्ञानिकों ने यह है मिसाइल इंडियन आर्मी के लिए तैयार की है। इस मिसाइल के रहते भारत का कोई भी दुश्मन देश हमला करने से पहले सौ बार सोचने पर मजबूर हो जाएगा।

भारत द्वारा तैयार की गई इस ताकतवर मिसाइल का नाम है और इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मिसाइल एक साथ कई बड़े हथियारों को ले जाने में सक्षम है। बताया जा रहा है कि भारत द्वारा बनाई गई यह मिसाइल सूर्य की मारक क्षमता 10000 किलोमीटर से लेकर 12000 किलोमीटर तक की है यानी कि यह यूरोप एशिया अफ्रीका का शिकार उत्तरी कनाडा ताकत जा सकती है।

गौरतलब है कि भारत के पड़ोसी मुल्क चीन के पास मौजूद मिसाइल डोंगफेंग मिसाइल की मारक क्षमता 14 हजार किलोमीटर है, जबकि अमेरिका के पास 13 हजार किलोमीटर की मारक क्षमता वाली मिसाइल मौजूद है। आपको बता दें कि रूस के पास अभी 10 हजार किलोमीटर तथा पाक के पास सिर्फ 2 हजार 750 किलोमीटर मारक क्षमता वाली मिसाइल मौजूद है।

गौरतलब है कि सभी फील्ड्स को एक करने के लिए मिसाइलों की जरूरत अहम है। बिना मिसाइल के अपनी सीमा में बैठे हम दुश्मनदेश के अंदर सटीकता से मार नहीं सकते। मिसाइल ही हैं, जिनसे उन पर बम और घातक गोले गिराए जाते हैं। इन्हें विमानों, युद्घपोतों में अटैच करके सैकडों किमी दूर तक फेंका जा सकता है। भारत की सूर्य मिसाइल दुनियां की सबसे खास मिसाइल है। ये इतनी ताकतवर मिसाइल होगी कि 6 देशों को एक मिनट में ही तबाह कर देगी। चीन और पाकिस्तान मिलकर भी देश के आगे आंख उठाने की हिम्मत नहीं कर पाएंगे।