विदेशी मीडिया के सबसे बड़े पोर्टल के अनुसार जारी हुई दुनिया के भ्रष्ट नेताओं कि सूची, मोदी का भी है….

loading...

करप्शन एक ऐसी चीज़ है, जिसे ख़त्म करने की कसम तो हर नेता खाता है लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कमोबेश सभी नेता इसमें संलिप्त पाए जाते हैं. इस बीच अब FOX NEWS POINT नाम की मीडिया साईट ने दुनिया के नौ सबसे करप्ट नेताओं की लिस्ट जारी की है. बड़ी बात यह है कि इसमें भारत के पीएम मोदी का नाम भी शामिल है.

पेट्रो पोरोशेन्को
लिस्ट में पहना नाम यूक्रेन के पांचवे राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को का है. इसमें कहा गया है कि उन्होंने 2008 से 2011 तक विदेश मंत्रालय और उसके बाद 2013 में व्यापार और आर्थिक मंत्रालय संभाला था. लेकिन इस दौरान गैर कानूनी तरीके से काफी संपत्ति बनाई.

loading...

किम जोंग
दूसरा नाम लिस्ट में उत्तरी कोरियाई राजनीतिज्ञ किम जोंग का है. बता दें कि दुनिया भर में न सिर्फ किम जोंग अपनी तानाशाही के लिए जाने जातें है, बल्कि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने तानाशाही रवय्या अपनाकर खूब करप्शन किया है, लेकिन उनके खिलाफ उनके देश के भीतर कोई मुंह नहीं खोल सकता.

मोदी
तीसरा नाम भारत के पीएम मोदी का है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात का सीएम रहने के दौरान मोदी ने सहारा और बिड़ला से पैसे लिए थे. आरोप है कि मोदी ने 13 लोगों से लेनदेन किये थे. इसके अलावा एक दस्तावेज़ के मुताबिक़ मोदी ने सहारा से करीब 55 करोड़ रुपये लिए थे. इसके अलावा मोदी पर अब भी राफेल से लेकर अपने पूंजीपति दोस्तों को लाभ पहुंचाने का आरोप लग रहा है.

डेविड कैमरन
यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. पनामा लीक मामले में भी उनका नाम सामने आया था. हालाँकि उन्होंने इसे साफ इनकार कर दिया था.

खलीफा बिन जयाद अल नहयन
संयुक्त अरब अमीरात के अध्यक्ष खलीफा बिन जयाद अल नहयन के बारे में इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि उनके पास जो 150 अरब डॉलर का संसाधन मौजूद है, वह करप्शन से आया है.

सिगमंडुर डेविड गुन्नलागसन

आइसलैंड के राज नेता सिगमंडुर डेविड गुन्नलागसन के बारे में भी इस रिपोर्ट में कहा गया है. बता दें कि पनामा मामले में नाम आने के बाद उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था.

सलमान बिन अब्दुलअजिज सउदिया
यूँ तो सऊदी किंग के पास बेशुमार दौलत है लेकिन इस रिपोर्ट में पनामा का हवाला देकर उन्हें भी करप्ट बताया गया है.

व्लादिमीर पुतिन
रूस के मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर इस रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके पास करीब दो अरब संपत्ति दूसरे देशों में हैं, जो करप्शन से आईं हैं.

नवाज शरीफ़
बता दें कि पनामा मामले में नाम आने के बाद नवाज़ शरीफ को पाकिस्तान के पीएम बाद से इस्तीफा देना पड़ा था और जेल भी जाना पड़ा.

loading...