खान खाने के बाद पीते है पानी तो जान ले नबी (स.अ.व.) का ये फ़रमान, क्या है सुनत….

loading...

दुनिया भर में मौजूद तमाम मजहबों के मुकाबले इस्लाम ही एक ऐसा वाहिद मजहब है, जो अपने आप में पूरी तरह से मुकम्मल है. इस्लाम में ज़िन्दगी के हर फलसफे के बारे में बताया गया है और सच्चे अमाल के साथ ज़िन्दगी किस तरीके से गुजारनी है, इसके बारे में भी ज़िक्र है. ज़िन्दगी गुज़ारने का सही तरीका हमारे नबी ने बताया. ज़िन्दगी के सफ़र में यूँ तो हर तरह के उतार चढ़ाव आते हैं लेकिन इबादत करते हुए कैसे उन परेशानियों से पार पाना है, आपको कुरान और हदीस की रौशनी में इसका जवाब ज़रूर मिल जाएगा.

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि आज तमाम ऐसी बातें जो बड़े बड़े वैज्ञानिक तमाम शोध करके जीवन पद्धति को बेहतर करने के लिए जो तमाम रास्ते और तरीके बता रहे हैं, वह सब कुछ हमारे नबी ने चौदह सौ साल पहले ही बता द दिया था, उन्होंने जो कुछ भी उस दौरान बताया या सिखाया, वह सब कुछ आज साईंटिफिक तरीके से सही पाया जा रहा है. बहरहाल, आज हम आपको इस वीडियो के ज़रिये एक हदीस बताने जा रहे हैं. आपके ज़हन में अक्सर यह सवाल आता होगा कि खाना खाने के बाद फौरन पानी पीना चाहिए या नहीं.

आपको बता दें कि नबी से खाने के बाद पानी पीना साबित है. कई मौके पर अल्लाह के रसूल ने खाने के बाद पानी पिया है. हालाँकि कभी कभी ऐसा भी हुआ है कि नबी ने खाना खाने के बाद पानी नहीं पिया है.

loading...

तो इससे यह साबित होता है कि आप खाना खाने के बाद पानी पी सकते हैं क्योंकि नबी ने ऐसा किया है. एक हदीस है कि एक मर्तबा नबी अबू बकर और हजरत उमर के साथ एक सहाबी के घर गए और वहां पर उन्होंने बकरी का गोश्त और खजूर खाई. बाद इसके उन्होंने पानी भी पिया.

वहीँ कई ऐसी भी हदीस है जिसमे नबी ने खाने के बाद पानी नहीं पिया. कहने का मतलब यह है कि इससे यह साबित होता है कि खाने के फौरान बाद पानी पिने में कोई बुराई नहीं, बशर्ते ऐसा करने वाले कोई दिक्कत न हो.

देखें विडियो :-

loading...