शरीर के इस पॉइंट को दबाने से जड़ से ख़त्म हो जाएगी कब्ज, झट से साफ़ हो जायेगा पेट, दबाएँ ऐसे

आजकल की बदलती जीवनशैली में लोगों के पास अपने खान-पान पर भी ठीक प्रकार से ध्यान देने की समय नहीं है। समय ना होने के कारण लोग बाजारों में मिलने वाले फास्ट फूड को खाकर अपना पेट भर लेते हैं। तली-भुनी चीजें खाने से कब्ज, अपच और अन्य कई प्रकार के पेट संबंधी रोग हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि पेट संबंधी इन रोगों से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए

आजकल की बदलती जीवन शैली में लोग आयुर्वेद को भूल चुके हैं। लेकिन आयुर्वेद पद्धति में ही पेट की बीमारी का पूरा इलाज छुपा है। बता दें कि हम जिस आयुर्वेद पद्धति की बात कर रहे हैं, उसका नाम एक्यूप्रेशर है।

एक्यूप्रेशर के बारे में आयुर्वेद में भी विस्तार से बताया गया है। आयुर्वेद पद्धति में शरीर के कुछ खास प्वाइंटों को दबाना पड़ता है, जिससे आपको अपनी समस्याओं में लाभ होता है। यदि किसी को गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्या या पेट संबंधी अन्य कोई बीमारी हैं, वे कोहनी के बीच के हिस्से को 4 सेकंड तक दबाए रखें और 4 सेकंड के बाद छोड़ दें। फिर से आप कोहनी के नीचे के हिस्से को 4 सेकंड तक दबाएं और छोड़ दें। ये क्रिया 10 मिनट तक करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में गैस, एसिडिटी और अन्य कई पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।