ये है दुनिया के वो 5 रहस्यमयी लोग, जिनकी आज तक नहीं हो पायी पहचान, जाने इनके बारे में रोचक तथ्य

1. डैन कूपर

den kapoor
डैन कूपर अमेरिका का एक नागरिक था जिसने 1971 में औरिगन से वाशिंगटन जा रही फ्लाइट को हाईजैक कर लिया था। डैन कूपर ने फिरौती के रूप $2 लाख की मांग की। फिरौती मिलने के बाद डैन कूपर ने सभी यात्रियों को हवाई जहाज से उतार दिया। लेकिन वह हवाई जहाज में ही सफर करता रहा। अमेरिकन पुलिस की योजना थी कि जब डैन कूपर प्लेन नीचे उतरेगा तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। परंतु डैन कूपर की योजना कुछ अलग थी। डैन कूपर ने उड़ते हुए प्लेन से ही छलांग लगा दी और हमेशा के लिए गायब हो गया। 37 साल से ज्यादा का वक्त बीत चुका है परंतु अब तक डैन कूपर पकड़ा नही जा सका है और उसके द्वारा फिरौती में मांगे गए $2 लाख भी कभी नहीं मिल पाए।

2. जैक द रिपर
जैक द रिपर दुनिया के इतिहास का सबसे कुख्यात सीरियल किलर है। 1888 में उसके खिलाफ पांच महिलाओं के कत्ल का आरोप था। परंतु माना जाता है कि उसने लंदन में 50 से ज्यादा महिलाओं का कत्ल किया था। उस समय टेक्नोलॉजी इतनी विकसित नहीं थी कि उसकी पहचान की जा सके। कुछ समय बाद उसने कत्ल करने बंद कर दिए और हमेशा के लिए गायब हो गया।

3. सुभाष चंद्र बोस

subhas chandra bose
सुभाष चंद्र बोस भारत के सबसे बड़े स्वतंत्रता सेनानी माने जाते हैं। उन्होंने अपनी सेना बनाई और अंग्रेजो के खिलाफ कई युद्ध लड़े। देश आजाद होने के बाद सुभाष चंद्र बोस अकेले पड़ गए। देश आजाद होने से पहले अंग्रेजी सरकार सुभाष चंद्र बोस के पीछे पड़ी थी। 1945 में वह ताइवान जा रहे थे जहां उनका हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उनकी डेड बॉडी कभी नहीं मिल पाई। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी मौत का झूठा नाटक रचा था। इस घटना के बाद वह भारत लौटे और अपना बाकी जीवन एक साधु के भेष में बिताया।

4. गिरता हुआ आदमी
9/11 की घटना इतिहास की सबसे दुखद घटनाओं में से एक है। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए इस आतंकवादी हमले में लगभग 8000 लोगों की मौत हो गई थी। अपनी जान बचाने के लिए कुछ लोग बिल्डिंग से नीचे कूद गए थे। बिल्डिंग से गिरते हुए एक व्यक्ति की तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हुई थी। इस व्यक्ति की पहचान कभी नहीं हो पाई। कुछ लोगों का मानना है कि यह व्यक्ति रेस्टोरेंट में काम करता था।

5. टैंक के सामने खड़ा आदमी
1989 में छात्रों के एक आंदोलन के दौरान एक चीनी व्यक्ति टैंक के सामने आकर खड़ा हो गया। उस दौरान बहुत सारे पत्रकार और कैमरामैन मौजूद थे परंतु इस व्यक्ति का चेहरा किसी भी फोटो में कैद नहीं हो पाया। कुछ देर बाद भीड़ ने इसे अपनी तरफ खींच लिया। इस व्यक्ति की पहचान कभी नहीं हो पाई। यह तस्वीर दुनिया भर में पसंद की गई। वहां मौजूद कुछ लोगों का कहना है कि इस व्यक्ति के चेहरे पर कोई डर नहीं था। इस व्यक्ति के हाथ में एक थैला दिखाई दे रहा है। शायद यह व्यक्ति घर का कुछ सामान लेने के लिये बाजार आया था।