अगर आप भी है SBI खाता धारक तो जान ले ये ये नए नियम, जल्द होने वाले है खाते बंद

देश में पिछले पाँच सालों में बैंकों में कई बार उथल पथल हुआ है, और नोटबंदी में तो बैंक हमेशा चर्चा में रहे हैं, वहीं नोटबंदी के बाद भी यह चर्चा में बने रहे हैं, वहीं कई बार अकाउंट में पैसे न होने के कारण पैसे कतने का विवाद भी हुआ, और बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कराने का मामला भी उठा है। इस वक़्त देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) चर्चा में है, बैंक ने कई अकाउंट को बंद करने का फैसला किया है, इस लिए आप भी अगर इस बैंक में अपना अकाउंट रखते हैं, तो चौकन्ने हों जाएँ, क्योंकि आने वाले दिनों में आप के अकाउंट को बंद किया जा सकता है।

हम आप को यह बात इस लिए बता रहे हैं, क्योंकि इस वक़्त स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से खाता धारकों के एक मेसज भेजा जा रहा है, और मेसज में बताया जा रहा है कि अपने अकाउंट केवाईसी कराएं, नहीं तो अकाउंट बंद किया जा सकता है।

बैंक का कहना है कि अगर कोई ग्राहक केवाईसी अपडेट नहीं करवाता है, तो उसका लेन देन बंद किया जा सकता है, हम आप को यहाँ पर बता देन कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब तमाम बैंको को निर्देश दे दिया है, कि ग्राहकों से केवाईसी करवाएँ, ऐसा इस लिए किया जा रहा है ताकि ग्राहक की पूरी जानकारी बैंक के पास रहे।

Know Your Customer (KYC) का मतलब यह होता है कि ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी, बैंक का कहना है ग्राहक अपने बारे में पूरी जानकारी बैंक को दे, ऐसा न करने की सूरत में खाता बंद भी किया जा सकता है। खाता धारकों से बैंक केवाईसी अपडेट इस लिए करवा रहा है, ताकि कोई भी बैंक का दुरुपयोग न कर पाये, और अगर कोई दुरुपयोग करना चाहे, तो उसे आसानी से पकड़ सकें।