RBI issue new rs 10 notes
RBI issue new rs 10 notes

रिजर्व  बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार (5 जनवरी) को 10 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है। नोटबंदी के बाद से ही RBI नोटों के मेकअवर में जुटा है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक 2000 रुपये, 500 रुपये 200 रुपये और 50 रुपये के नये नोट जारी कर चुका है।

आपको बता दें कि 10 रुपए के नए नोट में कौन सी खास बातें होंगी।

Download Our Android App Online Hindi News

जानकारी के मुताबिक, 10 रुपए का नया नोट चॉकलेटी- भूरे रंग में होगा, नोट के आगे वाले भाग पर मध्य में महात्मा गांधी की बड़ी तस्वीर होगी, इसके पृष्ठ भाग पर कोणार्क का सूर्य मंदिर की आकृति अंकित होगी, रिजर्व बैंक ने कहा है कि दस रुपये का नया नोट महात्मा गांधी की तस्वीर वाले नोटों की नई श्रृंख्ला के अंतर्गत जारी किया जाएगा।

इस नोट पर गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे, नोट का आकार 6.3सेमीX 12.3सेमी होगा, रिजर्व बैंक द्वारा पहले से जारी 10 रुपये के नोटों का चलन मान्य बना रहेगा,नोट के दाईं तरफ निचले हिस्से में 10 रुपये लिखा हुआ होगा और नोट के बाईं तरफ देवनागरी में 10 रुपये लिखा हुआ होगा, नए नोट में अलग-अलग जगह छोटे शब्दों में RBI,भारत, INDIA और 10 रुपये लिखा होगा, नोट के पिछले हिस्से में बाईं तरफ नोट छपने का साल लिखा है और स्वच्छ भारत का नारा भी लिखा हुआ होगा।

बताया जा रहा है कि RBI ने एक बिलियन (100 करोड़) ये नए नोट छपवाए भी लिए हैं. हालांकि, इसकी छपाई को लेकर अभी तक किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 10 रुपए के इस नए नोट में छपाई का साल 2017 लिखा है। जबकि इस पर हस्ताक्षर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हैं।

गौरतलब है कि साल 2016 में नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी कर 1000 और पांच सौ के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। इसके बाद 2,000 और 500 के नये नोट बाजार में लाए गये। उसी सीरीज में 10 रुपए का नोट भी मार्केट में आ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here