Kanhaiya kumar JNU Mahatma Gandhi
Kanhaiya kumar JNU Mahatma Gandhi

Kanhaiya kumar JNU Mahatma Gandhi

दिल्ली:- काफी समय से फेसबुक से दूर रहने के बाद जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने एक बार फिर से फेसबुक पर धमाकेदार एंट्री की है। और उस एंट्री के साथ ही उन्होंने कुछ खास पोस्ट करने भी शुरू कर कर दिए है। ऐसा ही एक पोस्ट आज उन्होंने किया है। कन्हैया लिखते है कि:-

Download Our Android App Online Hindi News

गाँधी और गोडसे में सबसे बड़ा फर्क ये है कि गाँधी को न मानने वाला भी सार्वजनिक तौर पर उनको दरकिनार नहीं कर सकता और गोडसे को मानने वाला भी गोडसे को गर्व से स्वीकार नहीं कर सकता। गाँधी की हत्या कर देने के बावजूद गाँधी जिन्दा हैं। गोडसेवादी सरकार में हैं लेकिन “स्वच्छ भारत अभियान” के प्रचार प्रसार के लिए इस सरकार को भी गाँधी के चश्मे का ही प्रयोग करना पड़ा।

कन्हैया कुमार आगे लिखते है, लेकिन ये स्थिति हमेशा शायद न बनी रहे क्योंकि गोडसेवादी संघियों को यह मालूम है कि वैचारिक लड़ाई में वो गाँधी से नहीं जीत सकते। इसीलिए वो गाँधी को एक व्यक्ति और एक विचार के रूप में अलग अलग कर देने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। यही कारण है कि गांधीवादी मूल्यों को जीवन में उतारने के बजाय उनके चश्मे से अपनी गंदगी को ढंकने का प्रयास किया जा रहा है।

कन्हैया आगे लिखते है, किसी धर्म के आदर्शों का पालन करना और धर्म के नाम पर राजनीति करने में अंतर होता है। गाँधी के “हे राम” और संघ के “जय श्री राम” में जमीन आसमान का फर्क है। गाँधी की हत्या इसलिए की गई क्योंकि वह हिन्दू धर्म का पालन करते हुए भी अल्लाह और ईश्वर में भेद नहीं करते थे, जो कि संघ की विचारधारा के विपरीत है। वे कहते थे- “ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान” । निरंतर उभरते हुए सांप्रदायिक तनाव की परिस्तिथियों में गाँधी का यह सन्देश ही देश और समाज को टूटने से बचा सकता है।

गाँधी की कुर्बानी के इतिहास को बदलकर गोडसे के आतंक के इतिहास को भविष्य पर थोपने की तैयारी चल रही है। यही कारण है कि देश को असली मुद्दों से भटका कर इतिहास की छेड़छाड़ में उलझाया जा रहा है। देश तोड़ने की इस साजिश को केवल “हम भारत के लोग” की एकता से ही नाकाम किया जा सकता है।Kanhaiya kumar JNU Mahatma Gandhi

1 COMMENT

  1. सभी साथियो को मेरा जय भीम लाल सलाम
    आज देश के अन्दर जो चल रहा सबको पता है आज ये भगबा आतंकी आतंक फैलाये हुए है क्योंकि इनकी सरकार है सरकार मे इनके लोग बैठे बस मैं इतना कहना चाहता हूँ हम सब एक होके इनको जबाब दे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here