ताजा खबर : कन्हैया के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाख़िल, कल सुनाएगा कोर्ट फ़ैसला, जाने मामला

loading...

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में कथित देशद्रोह के मामले में आज दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्यवाही की है, और आज स्पेशल सेल ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। इन में उन सभी के लोगों के नाम हैं, जिन पर अभी तक आरोप लगते रहे हैं, और अब इन के ऊपर मुक़द्दमा चलाया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 124A (देशद्रोह), 323 चोट पहुंचाना), 465 (जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेज का उपयोग करना), 143 (गैरकानूनी तरीके से इक्ट्ठा होना), 149 (समान लक्ष्य के लिए गैरकानूनी तरीके से इक्ट्ठा होना), 147 (दंगा करना) और 120B (आपराधिक साजिश रचना) के चार्जशीट दाखिल की है, अब इस चार्जशीट पर कोर्ट मंगलवार को विचार करेगा।

दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इस चार्जशीट में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद, अनिर्बान, शेहला रशीद, अकीब हुसैन मुजीब हुसैन, मुनीब हुसैन, उमर गुल, रेयेया रसूल,बशीर भट और अपराजिता समेत कई और लोगों के नाम शामिल हैं।
अब इस चार्जशीट के दाखिल होने के बाद कोर्ट में मुक़द्दमा चलेगा। पुलिस इस वक़्त जो चार्जशीट दाखिल की है, उस में पुलिस ने वह विडियो सुबूत में रखे गए हैं, जो वहाँ पर बनाए गए थे,वहीं इस से पहले इन विडियो की फोरेंसिक कराई जा चुकी है। अब इसी को सुबूत बनाया गया है।

loading...


वहीं पुलिस का इस मामले में कहना है कि हम ने जिन्हें आरोपी बनाया है, इनके निजी जिंदगी से लेकर सोशल मीडिया के अकाउंट तक खंगाले गए हैं, पुलिस ने बताया कि इन आरोपियों में से एक के फेसबूक प्रोफ़ाइल से हमें वही विडियो मिला था, जिस में नारेबाजी हुई थी। और उस बात का भी इस चार्जशीट में ज़िक्र किया गया है।


आप को बता दें कि जब दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में यह मामला पेश आया था, और पूरे देश में हंगामा मच गया था, उस वक़्त देश में दो पक्ष बन गए थे, एक जो कन्हैया कुमार और उनके साथियों के समर्थन में खड़ा था, वहीं एक ऐसा पक्ष था जो इन लोगों का विरोध कर रहा था।

loading...